Ticker

6/recent/ticker-posts

Greta Oto Butterfly - in Hindi




Greta Oto 🦋 
 

GlassWings 

इस प्राणी की सबसे बड़ी खासियत इसके स्पष्ट पंख हैं। जहां अधिकांश तितलियों में मोटे रंग के तराजू होते हैं, वहीं ग्रेटा ओटो में हज़ारों नैनो खंभों से बनी एक पतली झिल्ली होती है जो विंग के अपवर्तन सूचकांक को बदल देती है। इससे दृश्यमान प्रकाश का कम अवशोषण और अवशोषित प्रकाश का कम प्रकीर्णन होता है। यह संयोजन विंग को पूरी तरह से पारदर्शी होने का कारण बनता है।



LIFE Cycle

यह सुविधा छलावरण का एक मजबूत तंत्र है। यद्यपि मनुष्य उन्हें सुरुचिपूर्ण और नाजुक के रूप में देख सकते हैं, वे सीमित दृश्य इंद्रियों के साथ शिकारियों के लिए पूरी तरह से अदृश्य रहते हैं।



ग्रेटा ओटो के अंडे सेस्ट्रम नाइटशेड फूलों के नीचे हैच। कैटरपिलर अत्यधिक जहरीले पौधे पर तुरंत दावत देते हैं। उनके शरीर को आनुवंशिक रूप से पचाने के लिए संशोधित किया जाता है और एल्कलाइड यौगिक को सीधे अपनी कोशिकाओं में आत्मसात किया जाता है। यह कैटरपिलर को अपचनीय और अवांछित शिकार बनाता है।


HABITAT

G.Oto कैटरपिलर अपने प्यूपा चरण के दौरान सिल्वर मेटैलिक क्रिसलिड्स बनाते हैं। यह रंगाई संरक्षण के लिए एक रेनड्रॉप छलावरण देता है, जबकि वे पूरी तरह से कायापलट से गुजरते हैं।


FAMILY HISTORY 

वयस्कों के रूप में जी। ओटो एक लंबे संभोग प्रवास को पूरा करने के एक ही उद्देश्य के साथ उभरता है। वयस्क पुरुष महिला स्नेह के लिए लड़ने के लिए एक प्रतिस्पर्धी संयोजन, लेकिंग में भाग लेते हैं। एक बार निषेचित होने के बाद, वयस्क मादा अपने अंडे देने और चक्र को दोहराने के लिए एक सेस्ट्रम संयंत्र में लौटती हैं।


एक पूरे के रूप में, अंडे की तिल की मौत से एक ग्रेटा ओटो के जीवनकाल में लगभग दस महीने लगते हैं। अधिकांश तितलियों की तरह, जी ओटो सर्दियों की ठंड का सामना नहीं कर सकते। जैसा कि मौसम बदलते हैं पूरी प्रजाति मर जाती है केवल वसंत में नवीनतम पीढ़ी द्वारा पुनर्जीवित होने के लिए।


जी। ओटो मध्य और दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं; हालाँकि, वे मेक्सिको और कोस्टा रिका में सबसे अधिक आबादी वाले हैं। दुर्लभ घटनाओं में उन्हें दक्षिण में चिली या उत्तर में टेक्सास के रूप में देखा गया है। वे संभोग और अंडे देने के लिए नाइटशेड फूल वाले पौधों के साथ गर्म उष्णकटिबंधीय जलवायु पसंद करते हैं।





GOBपरिवार Nymphalidae Lepidoptera क्रम में सबसे बड़ा परिवार है। ब्रश पैर वाले तितलियों के रूप में जाना जाता है, इस परिवार ने केवल संवेदी अंगों के रूप में उपयोग किए जाने वाले फोरलेग्स को कम कर दिया है। वे स्थिरता के लिए अपने प्रमुख हिंद चार पैरों पर खुद को संतुलित करते हैं।


दूधिया तितलियों की उपपरिवार दैनैनै, उनकी मोटी काली पार नसों और गहरे काले रंग के बोर्डर से पहचानी जा सकती है। ग्रेटा ओटो और उसके चचेरे भाई डैनौस पलेक्सिपस नरेश तितली जैसे कई लोगों के पास चमकीले नारंगी लहजे हैं। इस उपपरिवार के सदस्यों के पास लंबे काले एंटीना और सिर और वक्ष पर सफेद डॉट्स होते हैं।


जीनस ग्रेटा का नाम 1934 में अंग्रेजी के प्रसिद्ध वैज्ञानिक फ्रांसिस हेमिंग ने रखा था। जीनस पारदर्शी पंखों के अपने विशिष्ट गुण के लिए जाना जाता है।



Post a Comment

0 Comments